Hindi News Portal
देश
पुलिसवालों पर ट्रैक्टर चलाने की कोशिश की थी जिसमें कुल मिलाकर करीब 400 पुलिसवाले घायल हुए थे
पुलिस किसान आंदोलनकारियों की भीड़ को काबू करने की कोशिश कर रही है. लेकिन किसान लगातार हंगामा कर रहे हैं.
किसानों और सरकार के बीच आज 11वें राउंड की बातचीत खत्म हो चुकी है। आज 11वें राउंड की बातचीत भी बेनतीजा रही है।
यात्रा के दौरान केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के सशस्त्र कमांडो सुरक्षा बल उनको प्रदान किया जायगा
कम्पनी के अध्यक्ष और एमडी साइरस पूनावाला ने कहा कि नियमो के अनुसार जो भी राशि मिलेगी उसके अलावा प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
क्या किसानों और सरकार के बीच 9वें दौर की बातचीत में MSP पर हल निकलेगा?
"सरकान ने हमें कहा कि कोर्ट में चलो , हम ये नहीं कह रहे कि ये नए कृषि क़ानून गैर-क़ानूनी है
बुधवार को कहा कि कांग्रेस की पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा देश के शोषितों एवं पीड़ितों के भीतर विश्वास पैदा करने के लिए बीएसपी प्रमुख मायावती को ‘भारत रत्न’ की मांग कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने की है ।
दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि ' 2014 कांग्रेस अपने करिश्माई नेतृत्व के खत्म होने की पहचान करने में विफल रही'
सरकार और किसानों के बीच गतिरोध बना रहा। सरकार और किसानों के बीच सातवें राउंड की बैठक खत्म बैठक में भी बात नहीं बनी।
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप पाए जाने पर भारत ने यूके आने जाने वाली सभी फ्लाइट्स को 23 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच सस्पेंड कर दिया था। बाद में सरकार ने ये आदेश 7 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल पर कुछ राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनावों के शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न होने और लोगों की बड़ी भागीदारी को भारत के लिए ‘‘गौरव’’ का क्षण बताया और कहा कि इन चुनावों ने एक नया अध्याय लिखा है
डीडीसी चुनाव में जीत को बीजेपी ने उत्साहवर्धक करार दिया है। जिला विकास परिषद चुनाव की हुई मतगणना में 74 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनके उभरी है। बीजेपी ने कहा है कि जनता ने लोकतंत्र में आस्था दिखाकर अलगाववादियों के मुंह पर तमाचा मारा है।
रातों-रात नहीं आए कृषि कानून...20-25 साल से हो रही है चर्चा PM मोदी ने MP के किसान सम्मेलन में सम्बोधित करते हुए कहा
गतिरोध खत्म करने के लिये 40 प्रदर्शनकारी किसान संघों के साथ चल रही वार्ता का नेतृत्व कर रहे तोमर कानूनों को समर्थन देने आए उत्तराखंड के 100 से अधिक किसानों के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे।
कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोरोना को कंट्रोल करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा
बैठक में पीएम ने कहा कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिये,बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे |
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्हें जीत की बधाई दी है। दोनों नेताओं के बीच कोरोना महामारी और क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा हुई।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38617 नए केस दर्ज किए गए हैं और अब देशभर में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 89,12,907 तक पहुंच गया है, हालांकि इसमें 83,35,109 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के जीवन में खुशी और समृद्धि की कामना की है
बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने दिवाली महोत्सव (Diwali Festival) के लिए मुंबई के दो मंदिरों को 5 दिनों तक खोलने की अनुमति दे दी है.
चीनभारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध पर बड़ी खबर आई है। सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में भारत- गतिरोध खत्म करने पर राजी हो सकते है।6 नवंबर को हुई चुशूल में कोर कमांडर स्तर की बैठक में यह सहमति बनी है।
35 दिनों के अंदर भारत ने 10 ऐसे ब्रह्मास्त्र हासिल कर लिए हैं, जो चीन और पाकिस्तान दोनों पर भारी है
केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की इजाजत जरूर दे दी है, लेकिन अधिकांश राज्य इसके लिए तैयार नहीं हैं.
भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित होने के अलावा कई राज्यों से सरकारी खजाने में भारी बचत होगी ।
प्रधानमंत्री ने आने वाले ठंड के मौसम, त्यौहार और बाजार के अर्थव्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को को कोविड-19 से निपटने के लिए लोगों के लिए ट्विटर पर एक ‘‘जन आंदोलन’’ की शुरुआत किया
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव चल रहा है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ब्रिक्स की बैठक में आपस मै मुलाकात हो सक्ती है ।
कृषि बिल को लेकर विपक्षी पार्टियों के नेतृत्व में देश भर में जारी किसान आंदोलन को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ा रुख अपनाया
चुनाव आयोग ने दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि किसानों के साथ 70 साल से अन्याय हो रहा था आज मोदी सरकार ने उसको आजादी दिलाने का काम किया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पहले भी कह चुका हूं और एक बार फिर कहता हूं कि किसानों को मिनिमम सपोर्ट प्राइस की व्यवस्था जारी रहेगी और सरकार की अनाज की खरीद जारी रहेगी।
अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए NATO सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कई अमेरिका निर्मित एम 4 स्नाइपर राइफलें
कोरोना वायरस महामारी की छाया के बीच संसद आज से 18 दिन के मॉनसून सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल हैं।
लोकसभा स्पीकर ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइंस और पालन के लिए सभी विशेषज्ञों, राजनीतिक दलों और अधिकारियों से चर्चा हुई है। 14 सितंबर को लोकसभा 9 am से 1 बजे और अगले दिन से 3 pm से 7 pm तक चलेगी। शून्यकाल आधे घंटे के लिए होगा।
भारत सरकार के अनुसार ये तमाम एप्स देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बन चुके थे
अधिकारियों ने बताया कि चार सितंबर को होने वाली एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा सिंह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत करेंगे।
सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना के लगभग 7 से 8 भारी वाहन अपने चेपुज़ी शिविर से वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय हिस्से की ओर आ रहे थे, जिन्हें देख भारतीय जवान फौरन हरकत में आ गए और PLA की घुसपैठ को रोकने में सफल रहे।
प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद के लिए 'महामहिम' शब्द के प्रयोग का प्रचलन समाप्त कर भारतीय राजनीति में एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया था।
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर उन्हें सियासत का शिखर पुरुष बताया। उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी सर्वगुण संपन्न थे, इसलिए राजग ने भी उनके राष्ट्रपति बनने का समर्थन किया था।
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में बीते 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय नौसेना ने बड़ा कदम उठाते हुए दक्षिण चीन सागर में अपना एक फ्रंटलाइन वॉरशिप (जंगी जहाज) तैनात कर दिया है।
सुर्ंग को रेत से भरी बोरी से ढका गया था हालत देखने से लगता है कि ये सुरंग कुछ दिन पहले से ही बनाई जा रही थी
शंघाई सहयोग संगठन (एससअीओ) के एक अहम सम्मेलन में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह रूस जा सकते हैं। सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य और भू-रणनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा हो सकती है।
भरात और रुस ने ब्रह्मोस मिसाइल को साथ मिलकर बनाई थी जिसे कई देश खरीद ना चाहते है । परंतु रूस की सहमति के बिना यह किसी तीसरे देश को नही बेच सकते थे
अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रणब मुखर्जी की हालत में कल से कोई बदलाव नहीं आया है। वह गहरे कोमा में हैं। वह अभी वेंटिलेटर पर हैं। उनके स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मानक स्थिर हैं।’’
पीएम मोदी ने लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेने वाले भारत के वीर सपूतों को याद किया और कहा कि लद्दाख में दुनिया ने देख लिया कि भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए क्या कर सकता है। इस दौरान पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 10 बड़े ऐलान किए।
भारत में कोरोना संक्रमण का हाहाकार जारी है। स्वतंत्रता दिवस की शाम देश में कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवानों वालों की संख्या 50000 के पार पहुंच गई है।