Hindi News Portal
धर्म

भारत के इस मंदिर में अंडे से की जाती है देवी की पूजा और फिर...

नई दिल्ली (प्रीतम डी): क्या आपने अंडे के जरिए देवी की पूजा होते देखी है? लेकिन हैरान करने वाली बात है कि कोलकाता में इस तरह से पूजा की जाती है. इस मंदिर का नाम है ट्वेल घोस्ट टेंपल. अंडे के प्रयोग की ये परंपरा कोलकाता की बारो भूतर पूजो के तहत निभाई जाती है. लाखों अंडे श्रद्धालुओं के द्वारा पूजा में चढ़ाए जाते हैं और लाखों लोगों को प्रसाद के तौर पर अंडा दिया जाता है.

इसके पीछे की बुड़ी मां और वन दुर्गा की एक कहानी है जहां बुड़ी मां को भूख लगने पर बतख के अंडे परोसे जाते थे. इसके बाद ही ये परंपरा शुरू हुई. इसके पीछे एक विश्वास और श्रद्धा बनती गई और फिर मेला और पूजा का आयोजन होने लगा. इस मेले को ट्वेल घोस्ट मंदिर और मेला भी कहते हैं

विशेषज्ञों का कहना है कि वन देवताओं को पूजा के लिए मांसाहारी भोजन दिया जाता है. यहां मांस बहुत कॉमन है लेकिन अंडा कॉमन नहीं है. इसलिए अंडे के साथ दुर्गा मां की पूजा करना दुर्लभ और अद्वितीय है. पूजा के बाद इन अंडों को अस्पतालों में गरीब रोगियों को दे दिया जाता है

 

 

सौजन्य : ज़ी न्यूज

 

20 January, 2020

ऋषि पंच ऋषि पंचमी का व्रत पापों का नाश करने वाला व श्रेष्ठ फलदायी है
सभी महिलाएं व कन्याएं पूरी श्रद्धा भ्क्ति के साथ करना चाहिये । आज के दिन सप्तऋषियों का पूर्ण विधि-विधान से पूजन कर कथा श्रवण करने का महत्व है।
एक ऐसा मंदिर जहां प्रतिमा ही नहीं है , फिर भी लकवे की बीमारठीक होती है और दर्शन करने वालों का लगता है तांता
मान्याता है कि यहां सात दिन व सात रातों तक नियमित रूप से आरती एवं परिक्रमा करने एवं तत्प श्चासत भभूत ग्रहण करने से मरीजों की परेशानी दूर हो जाती है ।
सावन का तीसरा सोमवार पर धार्मिक महत्व आज, जानें पूजा-विधि
सावन का तीसरा सोमवार है।पंचांग के अनुसार श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है।
25 साल बाद फिर दिखा रिंग ऑफ फायर भारत साहित दुनिया मै भी दिखा अदभुत सूर्यग्रहण का नजारा,
भोपाल में भी इस को देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी जिसेको हजारो लोगो ने देखा
ज्योतिष की भविष्यवाणी! जानें, भारत से कब खत्म हो जाएगा कोरोना का नामोनिशान
ज्योतिर्विद् मदन गुप्ता सपाटू का कहना है कि भारत में कोरोना तीसरे स्टेज में नहीं जाएगा. कोरोना की विदाई जुलाई से शुरू हो जाएगी लेकिन ये नवंबर तक खत्म हो पाएगा.