Hindi News Portal
विदेश

इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म

जकार्ता: इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रवपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने अपने 70वें जन्मनदिन पर इस्ला्म को छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया है। उन्हों ने मंगलवार को इंडोनेशिया की सबसे ज्यािदा हिंदू आबादी वाले राज्यि बाली में हिंदू धर्म की दीक्षा ली। सुकमावती इंडोनेशिया के पहले राष्ट्रवपति सुकर्णो की तीसरी बेटी और देश की पांचवीं राष्ट्र पति मेगावती सुकर्णोपुत्री की बहन हैं। मुस्लिम बहुल देश में दीया मुटियारा सुकमावती का यह आधिकारिक धर्मांतरण 26 अक्टूबर को बुलेलेंग जिले के सोइकरनो केंद्र में सुधी वदानी समारोह के दौरान हुआ

पोर्ट्स के मुताबिक, यह समारोह सुकमावती के 70वें जन्मदिन पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और इसमें सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हुए। बताया जाता है कि इनमें भी ज्यादातर परिवार के सदस्य थे क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते बहुत कम लोगों को समारोह में आमंत्रित किया गया। सुकमावती के धर्म परिवर्तन की जानकारी सीएनएन इंडोनेशिया ने कुछ दिन पहले ही दी थी। बताया जा रहा है कि सुकमावती को हिंदू धर्म के सिद्धांतों, अनुष्ठानों और परंपराओं की पूरी जानकारी है।

परिवार ने भी दिया सुकमावती का साथ
सुकमावती के हिंदू धर्म अपनाने में उनकी दिवंगत दादी इदा आयु न्योमन राय श्रीम्बेन का काफी बड़ा योगदान माना जाता है। खास बात यह है कि 70 साल की सुकमावती के भाइयों गुंटूर सुकर्णोपुत्र और गुरुह सुकर्णोपुत्र तथा बहन मेगावती सुकर्णोपुत्री ने भी हिंदू धर्म अपनाने के उनके फैसले का समर्थन किया है। उनके इस कदम का स्वागत उनके बच्चों मुहम्मद पुत्र परवीरा उतामा, प्रिंस हर्यो पौंड्राजरना सुमौत्रा जीवनेगारा और गुस्ती राडेन आयु पुत्री सिनिवती ने भी किया है। बता दें कि पूरी दुनिया में मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी इंडोनेशिया में ही रहती है।

 

सौजन्य : इंडिया टीवी

 

29 October, 2021

पाकिस्तान से चलने वाले भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल को भारत ने बन्द किया
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने इसको लेकर जानकारी दी है।
अमेरिका में डॉक्टरों ने इंसान के शरीर में लगाया सुअर का दिल
डॉक्टरों ने कहा कि यह ट्रांसप्लंट दिखाता है कि जेनेटिक बदलाव के साथ जानवर का हृदय तत्काल अस्वीकृति के लक्षण दिखाए बिना मानव शरीर में कार्य कर सकता है।
नए वेरिएंट ओमिक्रॉन भारत मै कहर मचाएगा इस वेरिएंट का सबसे पहले पता लगाने वाली डॉक्टर ने बताया
साउथ अफ्रीका की डॉक्टर कोएत्जी ने कहा, मौजूदा टीकाकरण से ओमिक्रॉन को रोकने मै सहायक होगी
यूक्रेन और पश्चिमी देशों के बीच दखल अन्दाजी पर कार्रवाई का जवाब देने के लिए रूस ने सैन्य कदम उठाने की चेतावनी
राष्ट्र पति पुतिन कई सप्ता ह से अमरीका और उसके नेतृत्वक में नेटो पर रूस की सीमा पर फिर से तनाव बढाने का आरोप लगाया
ब्रिटिश कोर्ट ने दुबई के शासक को पूर्व पत्नी और बच्चों को तलाक समझौते के अंर्तगत 5500 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया ।
अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि बच्चों को प्राप्त होने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से अधिक या कम हो सकती है।