Hindi News Portal
विदेश

भारत ने पाकिस्तावन पर भ्रामक और दुर्भावनापूर्ण दुष्प्र चार के लिए संयुक्तत राष्ट्र् के मंच का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया

संयुक्तद राष्ट्रक के मंचों का दुरूपयोग कर भारत के विरूद्ध भ्रामक और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए भारत ने पाकिस्ताोन की कडी आलोचना की है। पाकिस्तारन के प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्परणी का जवाब देते हुए संयुक्त‍ राष्ट्रम में भारत की प्रथम सचिव स्नेजहा दुबे ने कहा कि आतंकवादियों को मदद और बढ़ावा देने का पाकिस्ताेन का इतिहास रहा है। उन्होंंने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि पाकिस्तािन के नेता ने भारत के खिलाफ गलत और द्वेषपूर्ण प्रचार किया हो। यह और कुछ नहीं बल्कि पाकिस्तारन से विश्वा का ध्या न हटाने का प्रयास है, जहां आतंकवादी खुले घुम रहे हैं। इस पर भी ध्या‍न दिए जाने की जरूरत है कि वहां आम लोगों विशेषकर अल्प संख्याक समुदायों के जीवन में कितनी उथल-पुथल है। संयुक्तप राष्ट्र में भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि सदस्यक देश जानते हैं कि आतंकवादियों को पनाह देना, उनकी सहायता करना और सक्रिय रूप से उनका समर्थन करना पाकिस्ताटन की नीति है। संयुक्ति राष्ट्र् में भारत की प्रथम सचिव स्ने हा दुबे ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमेशा से भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग थे, हैं और रहेंगे। उन्होंाने पाकिस्तान से अवैध रूप से कब्जा किये गये सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने को कहा। उन्हों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तांन में अल्प संख्यंक सिख, हिन्दूि और ईसाई लगातार भय में रहते हैं और सरकार उनके अधिकारों का दमन करती है। संयुक्त राष्ट्रय में भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि भारत, पाकिस्ता‍न सहित अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है लेकिन इसके लिए पाकिस्ताेन को ईमानदारी से अनुकूल माहौल तैयार करना होगा। पाकिस्ताेन को अपनी धरती से किसी भी रूप में सीमापार आतंकवाद को को रोकने के लिए विश्वोसनीय और स्प ष्टस कार्रवाई करनी होगी।

 

 

25 September, 2021

कोविड 19 की चौथी लहर की आंकाशा के चलते अमरीका ने अपने नागरिकों को जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा नही करने की सलाह दी
जर्मनी, यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला देश है जो इस समय महामारी की चौथी और सबसे गंभीर लहर से जूझ रहा है।
कोरोना वायरस की चौथी लहर का खतरा ! इस देश में फिर से लगाया जाएगा लॉकडाउन
ऑस्ट्रिया ने शुरु में केवल उन लोगों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की शुरुआत की थी, जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने सभी के लिए इसे लागू कर दिया।
रोम , जी20 शिखर सम्मेअलन मै प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पेदन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की
मोदी ने सम्मेालन मै कहा कि भारत अगले वर्ष के अंत तक पांच अरब टीके बनाने के लिए तैयार है।
इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह समारोह सुकमावती के 70वें जन्मदिन पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और कोविड के कारण इसमें सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हुए।
चीन ने 23 अक्टू बर को एक नया भूमि सीमा कानून पारित किय जाने पर भारत ने चिंता व्यक्त की
भारत और चीन ने अभी सीमा से संबंधित मुद्दों का समाधान नहीं किया है